बेस्ट वीडियो मार्केटिंग टिप्स के बारे में आपको पता होना चाहिए

यदि आप किसी व्यवसाय के विपणन के लिए ज़िम्मेदार हैं, तो आपको अपनी कंपनी के लिए वीडियो बनाने की आवश्यकता है। इसमें कोई संदेह नहीं है; वीडियो मार्केटिंग मार्केटिंग का एक प्रभावी और विकसित करने वाला उपकरण है जिससे लगभग हर मार्केटिंग मैनेजर लाभान्वित हो सकता है। आज अपने वीडियो मार्केटिंग अभियान को शुरू करने के लिए निम्नलिखित लेख में दिए गए सुझावों की जाँच करें।

जटिल वीडियो मार्केटिंग रणनीतियों से डरो मत। बुनियादी उपकरणों के साथ एक अच्छा वीडियो बनाना सरल है। आप ग्राहकों को अपना कार्यस्थल, विनिर्माण केंद्र दिखा सकते हैं या बस अपनी विशेषज्ञता पर चर्चा कर सकते हैं।

संभावित ग्राहकों को अपने उत्पादों या सेवाओं की व्याख्या करने के लिए वीडियो का आसानी से उपयोग किया जा सकता है। यह देखना कि कोई उत्पाद कैसे काम करता है, आपके ग्राहकों को यह समझने में मदद करेगा कि आपके उत्पाद का उपयोग कैसे किया जाता है और क्यों आप से खरीदना अन्य विक्रेताओं के लिए बेहतर है। तो, जो आप बेच रहे हैं उसे समझाने के लिए वीडियो बनाना सीखना आपके ग्राहक आधार को बनाने में आसानी से मदद करेगा।

अपना वीडियो प्रकाशित करने के बाद, वीडियो विवरण में अपना वेब पता शामिल करें। आप अपने वीडियो में वर्णन करने वाले कई कीवर्ड भी शामिल करना चाहेंगे। यह उपयोगकर्ताओं को आपकी जानकारी और खोज इंजन को प्रभावी ढंग से आपके वीडियो को रैंक करने में मदद करेगा। आपके वीडियो में आपका वेब पता भी शामिल किया जा सकता है।

वीडियो शूट करते समय अपने उपकरणों के साथ चीजों को सरल रखना ठीक है। ज्यादातर मामलों में, यह क्लिप की तकनीकी प्रतिभा नहीं है जो वांछित परिणाम प्राप्त करता है। कुछ सबसे बुनियादी वीडियो मार्केटिंग डेल या ऐप्पल जैसे बड़े निगमों द्वारा की गई है।

याद रखें कि एक आकर्षक शीर्षक आपके वीडियो की सफलता के लिए कितना महत्वपूर्ण है। यदि आपके शीर्षक समझ में आते हैं और उनका ध्यान आकर्षित करते हैं तो अधिक दर्शक आपके वीडियो में रुचि लेंगे। यह वही है जो आप जिस विषय पर चर्चा कर रहे हैं, उसमें उनकी अधिक रुचि है। यदि आप अपने वीडियो विपणन को सफल बनाना चाहते हैं, तो कुछ समय के लिए मंथन के शीर्षक को रचनात्मक बनाएं।

यदि आप अपनी बिक्री और वेबसाइट ट्रैफ़िक को बढ़ाने के लिए वीडियो मार्केटिंग का उपयोग करने की सोच रहे हैं, तो कुछ सुरागों के लिए अपनी प्रतिस्पर्धा देखें। देखें कि उनके लिए क्या काम कर रहा है और इस जानकारी को रोकना है। आपको उन्हें कॉपी करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन देखें कि उनके लिए क्या काम कर रहा है और इसे आपके लिए काम करने की कोशिश करें।

अपने मार्केटिंग अभियान में केवल वीडियो पर निर्भर न रहें। वे महान विपणन उपकरण हैं, हालांकि, उन्हें आपके अन्य विपणन रणनीति को प्रतिस्थापित नहीं करना चाहिए। वीडियो को लेख लेखन या ब्लॉगिंग जैसी सामग्री निर्माण को प्रतिस्थापित नहीं करना चाहिए। वीडियो का उपयोग केवल आपके मार्केटिंग अभियान में सामग्री को बढ़ाने और अपने लिंक पोर्टफोलियो के निर्माण के लिए किया जाना चाहिए।

आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सामग्री दिलचस्प होनी चाहिए। अपने वीडियो को वास्तव में एक पंच पैक करें। YouTube जैसी लोकप्रिय वीडियो होस्टिंग साइटें आपको कई संभावित ग्राहकों के सामने ला सकती हैं, लेकिन उबाऊ वीडियो के साथ उन्हें आकर्षित करने का कोई तरीका नहीं है। बहुत सारे लोग ऐसे वीडियो देखना चाहते हैं जो प्रासंगिक हों। दिलचस्प वीडियो अंततः ट्रैफ़िक बढ़ाते हैं।

हो सकता है कि आप अपने शो के स्टार नहीं होंगे, लेकिन आपको अपने वीडियो बाजार में लाने के लिए एक अच्छे प्रवक्ता या शुभंकर की तलाश करने की जरूरत है। किसी ऐसे व्यक्ति को खोजने की कोशिश करें जो बोलते समय स्वाभाविक है और आम तौर पर आसपास के लोगों को सहज महसूस कराता है। लोग किसी ऐसे व्यक्ति को देखना चाहते हैं जो उन्हें लगता है कि वे भरोसा कर सकते हैं।

यदि आपके पास एक उत्पाद है जिसे उपयोग करना काफी कठिन है, तो आपको एक वीडियो बनाना चाहिए जो उपयोगकर्ताओं को चरण-दर-चरण निर्देश देगा। आपके द्वारा अपने उत्पादों को समझाने के लिए लिए गए समय की वे सराहना करेंगे। इससे यह संभव होगा कि अतिरिक्त उत्पादों की तलाश में वे आपके पास आएंगे।

ध्यान रखें कि कुछ लोग अपने मॉनिटर के लिए बड़े स्क्रीन टीवी का उपयोग करके इंटरनेट पर सर्फ करते हैं। YouTube अब बड़ी वीडियो फ़ाइलों को स्वीकार करता है। तो, अपनी नाक को उच्च-परिभाषा सामग्री पर न मोड़ें। पचास इंच के प्लाज्मा पर आपकी सामग्री को देखने वाला कोई व्यक्ति आपसे नहीं खरीदेगा यदि वे केवल पिक्सेल देखते हैं।

सुनिश्चित करें कि प्रत्येक वीडियो में कार्रवाई के लिए एक स्पष्ट कॉल है। अपने दर्शकों को सूचित करें कि आपके उत्पाद और सेवाएँ कहाँ स्थित हैं और आग्रह करें कि वे तुरंत कार्य करें। अपने निर्देशों को सरल और स्पष्ट बनाकर अपने आगंतुकों के लिए अनुसरण करना आसान बनाएं। कार्रवाई के लिए विशिष्ट, बोल्ड कॉल आपके वीडियो को समाप्त करने के स्मार्ट तरीके हैं।

पूर्णता आपका लक्ष्य नहीं है! आपको गुणवत्ता वाले वीडियो बनाने के लिए पेशेवर उपकरणों की आवश्यकता नहीं है। एक वेब कैमरा या एक बुनियादी कैमरा पर्याप्त होगा। इसके अलावा, यदि आपके पास इस पर वीडियो कैमरा के साथ एक सेल फोन है, तो आप इसे अपने काम के लिए उपयोग कर सकते हैं। जब तक आपके पास ठोस जानकारी है और पेशेवर बने रहते हैं, लोग आपके वीडियो देखने जा रहे हैं।

अपने वीडियो में अपने अद्वितीय व्यक्तित्व को आने दें। आपके दर्शकों को मुख्य रूप से यह देखने में दिलचस्पी है कि आपको क्या प्रस्ताव देना है। अधिक दर्शकों को लगता है कि वे आपको जानते हैं, अधिक संभावना है कि वे आपके ब्रांड के साथ एक संबंध विकसित करने के लिए हैं न कि आपके प्रतिस्पर्धियों के साथ! कई ग्राहक एक दोस्ताना चेहरे को एक कंपनी और उसके उत्पादों और सेवाओं से जोड़ने का मौका देते हैं।

एक वीडियो के संदर्भ में मत सोचो। वीडियो की एक पूरी श्रृंखला के बारे में सोचें, जो एक विपणन अभियान बन सकता है। यदि आप एक ऐसा शो बनाते हैं, जो हर हफ्ते एक विशिष्ट विषय पर दिखाई देता है, उदाहरण के लिए, लोग यह देखने के लिए वापस आएंगे कि नया क्या है, और आप एक निष्ठावान आधार विकसित करेंगे।

एक बार जब आप वीडियो मार्केटिंग से शुरू करते हैं, तो आपको शायद रोकना असंभव हो जाएगा। यह प्रभावी, आसान, लागत प्रभावी और वास्तव में तेजी से उत्पादन करने के लिए है! यह आपके व्यवसाय को इंटरनेट मानचित्र पर भी डाल सकता है, आपके ग्राहक आधार को नीचे की रेखा के साथ बढ़ा सकता है। जल्द ही शुरू करें और वीडियो मार्केटिंग में अपनी क्षमता का एहसास करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *